NPCI UPI Payment: क्या आपसे 1 अप्रैल से UPI Payment के लिए शुल्क लिया जाएगा?

अप्रैल में UPI Payment शुल्क लगाए जाने के मीडिया रिपोर्ट्स के दावे के बाद NPCI ने एक विज्ञप्ति जारी कर इस मामले में स्थिति स्पष्ट की है। NPCI ने कहा है कि प्रस्तावित शुल्क केवल प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (पीपीआई) पर लागू होगा और एक खाते से दूसरे खाते के लेनदेन पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

हाल ही में जारी एक परिपत्र में, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने सलाह दी है कि यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) पर किए गए प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (PPIs) पर शुल्क लगाया जाए। हालांकि, एनपीसीआई ने एक विज्ञप्ति जारी कर स्थिति स्पष्ट कर दी है कि आम ग्राहकों के लिए यूपीआई मुफ्त रहेगा, जो खाते से खाते में लेन-देन करेंगे।

पुरानी व्यवस्था यथावत रहेगी।

सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि UPI के जरिए भुगतान की पुरानी व्यवस्था पहले जैसी ही रहेगी. पुरानी भुगतान प्रणाली में कोई बदलाव नहीं किया जा रहा है। 2,000 रुपये तक के भुगतान पर अभी भी कोई शुल्क नहीं है। बैंक खाते से किसी अन्य बैंक खाते में किए गए भुगतान पर कोई शुल्क नहीं देना होता है। बयान में कहा गया कि प्रीपेड वॉलेट से किए गए यूपीआई भुगतान पर व्यापारी को शुल्क देना होगा। यह ग्राहक को किसी भी तरह से प्रभावित नहीं करेगा, क्योंकि यह लेनदेन का 1% से कम है।

See also  Bank Of Baroda Personal Loan Apply Online : अब घर बैठे online एप्लाई करें, जानिए पुरा process

बुधवार सुबह कई मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया कि Google पे, पेटीएम या फोनपे के जरिए 2,000 रुपये से अधिक के लेनदेन पर सरचार्ज लगेगा। मीडिया रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया कि 1 अप्रैल से यह 1.1 प्रतिशत शुल्क मर्चेंट ग्राहकों से लिया जाएगा. यह भी दावा किया गया था कि 30 सितंबर, 2023 से पहले इसकी समीक्षा की जाएगी। आपको बता दें कि एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि 70 प्रतिशत यूपीआई लेनदेन 2,000 रुपये से अधिक के हैं।


1 thought on “NPCI UPI Payment: क्या आपसे 1 अप्रैल से UPI Payment के लिए शुल्क लिया जाएगा?”

  1. Can I simply just say what a relief to uncover someone that truly understands what theyre talking about online. You certainly realize how to bring a problem to light and make it important. A lot more people have to check this out and understand this side of your story. I was surprised you arent more popular given that you definitely have the gift.

    Reply

Leave a Comment